What's That Random Numbers Flashing During TV Shows... <Hindi>

टीवी पर अगर आपका कोई पसंदीदा शो आ रहा है तो आपकी नज़रें उससे जल्दी से हट जाएं, ऐसा होना थोड़ा मुश्किल है. ऐसे में शायद ही आपका ध्यान टीवी पर बार-बार रिफ्लेक्ट होने वाली एक नंबर स्ट्रिप पर गया होगा. और हां, अगर गलती से चला भी गया होगा, तो आपने उसे नज़रअंदाज़ करने में ज़रा भी देर नहीं लगाई होगी. खैर, क्या आपने इस प्रश्न का उत्तर खोजने की कोशिश की है कि आखिर वो रेंडम नंबर की स्ट्रिप टीवी स्क्रीन पर क्यों रिफ्लेक्ट होती रहती है?
टीवी स्क्रीन पर दिखने वाली रेंडम नंबर की स्ट्रिप को क्षेत्र के आधार पर चैनल Algorithm के ज़रिये जनरेट करता है. यह नंबर किसी भी शो के वीडियो के बीच में रेंडम तरीके से रिफ्लेक्ट होता रहता है, ताकि इस वीडियो का कोई दूसरा इस्तेमाल या कॉपी न कर पाए.
अगर कोई टीवी के किसी शो या सीरियल के वीडियो को कैमरा या स्क्रीन रिकॉर्डिंग डिवाइस के माध्यम से रिकॉर्ड करता है, तो स्क्रीन पर रिफ्लेक्ट हो रहा नंबर भी उसमें आ जाता है. जिससे इस बात का पता लगाने में आसानी हो जाती है कि किस क्षेत्र में टीवी के सीरियल्स और शो को कॉपी किया गया है.
नंबर स्ट्रिप के ज़रिये ही मीडिया कंपनीज़ बेहद आसानी से उस जगह को ट्रैक कर लेती हैं, जहां बैठकर किसी टीवी शो रिकॉर्ड किया गया होता है. इसके बाद उन्हें उस व्यक्ति को ढूंढने में कोई मुश्किल नहीं होती जो पाइरेटिड कंटेट के लिए ज़िम्मेदार होता है.